Chandrayaan 3 की लैंडिंग से 27 घंटे पहले बदला गेम, इस महारत्न कंपनी की हुई मोटी कमाई

 चंद्रयान 3 के चांद पर पहुंचने का काउंटडाउन शुरू हो गया है. सिर्फ देश ही पूरी दुनिया की नजरें भारत और चंद्रयान 3 पर हैं. बात उस चंद्रयान 3 को तैयार करने वाली कंपनियों में एक उस एक कंपनी की भी हो रही है, जिसे भारत सरकार ने महारत्न का तमगा दिया है.

चंद्रयान 3 के सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इस कंपनी ने शेयर बाजार में ऐसा माहौल बना दिया, जिसे सब देखते ही रह गए.

जी हां, इस कंपनी का नाम भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड है. जिसके शेयरों में मंगलवार को 10 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला. यह सरकारी कंपनी है, जिसे महारत्न का दर्जा मिला है. चंद्रयान को तैयार करने में बीएचईएल का बड़ा योगदान है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कंपनी के शेयरोें में किस तरह की तेजी देखने को मिली है.

कंपनी के शेयरों में बड़ा उछाल

मंगलवार को भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड यानी बीएचईएल के शेयर रॉकेट बनते हुए दिखाई दिए. कंपनी के शेयर में 10 फीसदी की तेजी के साथ 111.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर 112.75 रुपये के साथ दिन के ही नहीं बल्कि 52 हफ्तों की ऊंचाई पर भी पहुंच गया. सोमवार को कंपनी का शेयर 100.85 रुपये पर बंद हुआ था और मंगलवार को 101.25 रुपये के साथ ओपन हुआ था. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसके और भी उछाल की संभावनाएं जताई जा रही है.

मौजूदा साल में दिया 38 फीसदी का रिटर्न

अगर बात मौजूदा साल की करें तो बीएचईएल के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा साल में कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को 38 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. अगर बात बीते एक महीने की करें तो निवेशकों की कमाई इस शेयर से 13 फीसदी से ज्यादा की हुई है. एक साल में कंपनी ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया है और 109 फीसदी का रिटर्न दिया है. मात्र हफ्तेभर में ही निवेशकों को करीब 10 फीसदी की कमाई हुई है.

मार्केट कैप में हुआ कितना इजाफा

सोमवार को बीएचईएल के शेयरों में रॉकेट जैसी रफ्तार का असर ये देखने को मिला कि कंपनी के मार्केट में हजारों करोड़ रुपये का इजाफा हो गया. इसे जरा आंकड़ों से समझने की कोशिश करते हैं. सोमवार कां जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप 35,116.60 करोड़ रुपये था. मंगलवार को 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद होने पर कंपनी के मार्केट कैप 38,668.31 करोड़ रुपये पर आ गया. इसका मतलब है कि इसमें 3,551.71 करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है.


चंद्रयान 3 में की है मदद

जानकारी के अनुसार इस महात्न कंपनी बीएचईएल ने चंद्रयान 3 मिशन में अहम भूमिका निभाई है. कंपनी ने चंद्रयान-3 के लिए बैटरी और दूसरे कंपोनेंट अवेलेबल कराए थे. अगर कंपनी के काम की करें तो भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स एक इंटिग्रेटिड पावर प्लांट डिवाइस मेकर है, जो पॉवर, ट्रांसमिशन, इंडस्ट्री, ट्रांसपोर्ट, डिफेंस आदि सेक्टर्स के लिए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की कई रेंज के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, टेस्टिंग, कमीशनिंग और सर्विसिंग में लगा हुआ है.

Chandrayaan3 News On Dekhta India

Dekhta India Chandrayaan3 News Landing


Dekhta India

Contact For Release any article Mail: tusharrastogi7888@gmail.com

Post a Comment

Previous Post Next Post